जानिए वो बाते जो आपके साथ रोज घटित होती हैं

आप अपने दोस्तो से काम के मामले में कैसे पेश आए।

अगर आप किसी काम में व्यस्त है और कोई आकर आपको कहे कि आप मेरा ये काम कर दीजिये। तो आपकी पहली प्रतिक्रिया क्या होगी ? आप उसे किस तरह जवाब देते है ये आपके ऊपर निर्भर है। अलग अलग लोगो के अलग अलग विचार होते है। अगर स्थति समान हो काम ना करने की तो आपका एक जवाब तो उस इंसान को नाराज कर सकता है और एक जवाब उसे संतुष्ट कर सकता है

जिंदगी में ना कहना भी जरूरी है। लेकिन आप अपने साथ के लोगो को खुश भी रखना चाहते है। तो कोई ऐसा तरीका है जिससे आप को अपने दोस्तो का हर काम भी ना करना पड़े। तो जानिए वो  4 बाते जो आप अपने दोस्त से कह सकते है।

1.विनम्रता से खेद प्रकट करें।

keep-calm-and-be-polite-7

वास्तव यह में काफी आसान है आप कह सकते हैं कि मैं आपकी इस स्थिति को अच्छे से समझ रहा हूँ लेकिन

मैं माफी चाहता हूँ, मैं आपकी नहीं कर सकता सकता इसके लिए मुझे अफसोस है।

मैं आपकी मदद कर सकता हूँ, लेकिन अभी मैं व्यस्त हूँ मुझे क्षमा करे  …

मैं आपकी बात को समझता हूँ लेकिन अभी के लिए मैं माफी चाहता हूँ …

मैं आपके विचारो से सहमत हूँ पर उम्मीद है की आगे आपकी मदद कर सकूँगा…

2.किसी द्वारा राय मांगे जाने पर

advice

 

आप काम में व्यस्त है और कोई आपसे राय मांगता है तो…

यह घर और बाहर दोनों पर लागू किया जा सकता है। आमतौर पर लोग बार बार आपको सलाह पूछने के लिए तंग करते है तो… आप उसे समझा सकते है कि आपको हर मामले के बारे में हर किसी से राय नहीं लेनी चाहिए। कुछ मामलो को सीक्रेट रखना बेहतर होता है। अगर बात उसकी स्वयं की है तो आप कह सकते है कि आपको कुछ फैसले स्वयं भी लेने चहिए। यदि आपको कोई मामला ज्यादा पेचीदा लग रहा है तो केवल उसी  पर राय लें। इससे सामने वाला आपको आगे से बात बात पर परेशान भी नहीं करेगा और उसको बुरा भी नहीं लगेगा।

3.किसी द्वारा अचानक से किसी काम के कहने पर

action-black

तो आप अपने शेडूल के हिसाब से उसको बता सकते है कि अभी मुझे ये जरूरी काम है। अगर आप चाहते है की मेरा ये जरूरी काम छूट जाए तो मैं आपकी मदद करने के लिए तैयार हूँ।

4.किसी द्वारा उसके साथ और अधिक समय मांगे जाने पर

images

शादी विवाहों के समय ऐसा अक्सर होता है। तो आप इस स्तिथि में आराम से समझा सकते है कि मेरा भी मन आपको छोड़ने का नहीं कर रहा है लेकिन समय के आगे मैं भी मजबूर हूँ। मैं आपके साथ 2-3 घंटे और बीतने पर यहाँ तो कुछ खास फर्क नहीं पड़ेगा।लेकिन घर या कार्यालय जाकर मुझे उस काम को समेटने के लिए दोगुनी मेहनत करनी पड़ेगी।  जिससे मुझे आराम नहीं मिल पाएगा।
[display-posts category=”LifeStyle” posts_per_page=”5″ title=”✍पढ़े 5 ताजा चटपटी ख़बरें :”]

देश दुनिया की ताज़ा चटपटी खबरों के लिए पढ़ते रहिये चटपटी खबर chatpatikhabar.in पर और हमारा  facebook  और  twitter पेज लाइक जरूर करे । पसंद आये तो शेयर ज़रूर करना ।