जानिए ताजमहल के 7 अनजाने रोचक तथ्य

सात अजूबों में शामिल ताजमहल के सात ही रोचक तथ्य।

सात अजूबों में शामिल मनमोहक ताजमहल भारत के आगरा शहर में स्थित मुमताज की कब्र पर बनी संमरमर का भव्य मकबरा है। ताज महल का  निर्माण 1631 में शुरू हुआ और 1653 में पूरा किया गया।  पर्यटन साइट पर ताजमहल एक पसंदीदा पर्यटन स्थल है।आप ताज के बारे मि काफी कुछ जानते होंगे लेकिन आज चटपटी खबर में जानिए ताज से जुड़े कुछ अनजाने दिलचस्प तथ्य।

1.ताजमहल को शाहजहाँ ने बनवाया था। पर क्या आप जानते है कि इतिहासकारो के अनुसार इस बात के कोई सबूत नहीं है। ताज महल को देखने के लिए हर साल लगभग 40 लाख लोग आते है। उनमें से 70 फीसदी भारतीय ही होते हैं।

Taj Mahal (5)

2.ताज महल का निर्माण 22 वर्षो 1631 से 1653 तक चला। भारत के अलावा इसको बनाने में  फारसी और तुर्की के मजदूरों का भी हाथ था। इतना ही नहीं  1000 हाथियों को भी काम पर लगाया गया था।

Taj Mahal (3)

3.ताज महल के हर नींव वाले कोने में एक-एक मीनार हैं। ते चारों मीनारे ताजमहल को संतुलन प्रदान करती हैं। चारो मीनारों की ऊँचाई 41.6 मीटर है। इन मीनारों को बाहर की तरफ थोड़ा झुकाव दिया गया है। ताकि ये भूकंप जैसी आपदा में ये मकबरे पर ना गिरकर बाहर की तरफ गिरें। ताज महल को इस तरीके से बनाया गया है कि समय के साथ इसका रंग भी बदलता रहे।

Taj Mahal (4)

4.1971 भारत पाक युद्ध और दूसरे विश्व युद्ध के दौरान ताज महल की सुरक्षा के लिए इसके चारो तरफ बाँस का घेरा बनाकर हरे रंग की चादर से ढक दिया गया था ताकि ये दुशमनो की नजर से बचा रहे। ताज महल को 28 तरह के बेश कीमती पत्थर लगाकर सजाया गया था। लेकिन बाद में अंग्रेजो ने इन पत्थरों को निकाल लिया था।

Taj Mahal (2)

5.ताज महल को बनाने में उस वक्त 3 करोड़ रुपए खर्च हुए थे। जो आज के 63 अरब 77 करोड़ के बराबर हैं। ताज महल को जाने वाले मुख्य मार्गो के बीच जो फव्वारे लगे है। वे एक साथ किसी मोटर या पाईप लाइन से नहीं जुड़े हुए है। बल्कि हर फव्वारे के नीचे ताम्बे का एक टैंक बना हुआ है। सारे टैंक एक ही समय में भरते है जिससे दबाव बनने पर सारे फव्वारे एक साथ ही पानी छोड़ते हैं।

taj majhal

 

6.शाहजहां एक काली ईमारत बनाना चाहता था जिसकी आकृति ताजमहल की हूबहू हो। इस तरह से वे सफेद ताजमहल की खूबसूरती को निहार या देख सकें। लेकिन उनके ही बेटे औरंगजेब द्वारा शाहजहां को कैद कर लेने के कारण उनका ये सपना बस सपना ही रह गया।

 

14

7.सम्राट शाहजहां ने ताज महल बनाने के बाद आदेश दिया कि प्रत्येक कारीगर के हाथ काट दिए जाए। ताकि दुनिया में कोई दूसरा ताज महल बन सके।

taj mahal

इतिहासकारों की माने तो शाहजहां की बेगम मुमताज उनका पहला प्यार ना होकर उनकी चौथी बीबी थी। मुमताज की मृत्यु के बाद उसने तीन शादियाँ ओर की। शाहजहाँ की सात बीबियों में सबसे सुंदर मुमताज नहीं थी बल्कि इशरत बानो थी। मुमताज कुँवारी लड़की नहीं थी वह शाहजहां की सेना के सूबेदार “शेर अफगान खान “की पत्नी थी। शाहजहां एक रंगीन शौक वाला राजा था। इस कारण उसने मुमताज की मौत के एक हफ्ते के भीतर ही उसने बहन फरजाना से शादी कर ली।

src

[display-posts category=”Viral” posts_per_page=”5″ title=”✍पढ़े 5 ताजा चटपटी ख़बरें :”]

देश दुनिया की ताज़ा चटपटी खबरों के लिए पढ़ते रहिये चटपटी खबर chatpatikhabar.in पर और हमारा  facebook  और  twitter पेज लाइक जरूर करे । पसंद आये तो शेयर ज़रूर करना ।