कहीं आपके साथ भी तो पेट्रोल पंप पर धोखाधड़ी नहीं हो रही ? ऐसे बचें

अगर अाप अगली बार पेट्रोल पंप पर जाएं तो ये बातें जरूर ध्यान मे रखे।

पट्रोल पम्प पर पेट्रोल या डीजल डलवाते वक्त क्या आपने कभी ये सोचा है। कि मीटर के सही चलने के बावजूद भी आपको कही कम तेल तो नहीं मिला। जी हाँ ऐसा ही होता है। पेट्रोल या डीजल पम्प कर्मी बड़ी चालाकी से आपके साथ धोखा कर सकते है। जानिए इसके पीछे का पूरा सच इस स्पेशल रिपोर्ट में।

•पेट्रोल या डीजल कर्मी द्वारा बार बार नोजल दबाना

petrol pump (2)

क्या आपने कभी पेट्रोल या डीजल भरवाते समय पम्प कर्मी के हाथों की हरकत देखी है। अगर वह तेल भरते समय कई बार नोजल को बीच बीच में ब्रेक करता है तो समझे की मामला 100% गड़बड़ है। इससे होता ये है कि जिस नोजल से आप पेट्रोल या डीजल डलवाते है वो सीधा मीटर से जुड़ा होता है। अगर आप 200 रुपए का पेट्रॉल डलवाते है तो एक बार मीटर में फ़ीड करने के बाद वो मीटर नोजल के दबाने पर चालू तो हो जाता है लेकिन नोजल को दुबारा दबाने पर तेल अाना तो रुक जाता है पर मीटर चलता रहता है।

petrol pump (3)

मतलब साफ है कि अगर बीच में नोजल को दबाया जाता है तो तेल तो आना रुक जाता है लेकिन मीटर नहीं रुकता। इस तरह बीच में 3-4 झटके मार दिए तो मीटर के तो कोई फर्क नहीं पड़ता वो तो लगातार चलता रहता है लेकिन तेल रुक रुक कर आता है। इस चीज का फायदा ये कर्मचारी उठाते है। और आप ये कहकर चुप हो जातें है की गाड़ी मायलेज कम दे रही है।

petrol pump (1)

आइए अब आपको आंकड़ों से समझाते है अगर आप किसी पम्प पर पेट्रोल डलवाने गए। आपने 200 रुपए का पेट्रोल डलवाया। 200 रुपए का पेट्रोल डालने में तकरीबन 40-45 सेकंड का समय लगता है। आपका पूरा ध्यान मीटर की रीडिंग करने में लग जाता है और अगर इस समय पेट्रोल कर्मी 10 सेकेंड के लिए भी अपने हाथ से नोजल को चुपके से ऑफ कर दे। तो समझ ले कि आपको 50 रुपए का पेट्रोल कम मिला है।

•आप फिक्स रुपए जैसे 100,200,500 का पेट्रोल या डीजल ना लें

petrol pump (5)

आप पेट्रोल पम्प वाले पम्प के मीटर से छेड़छाड़ करके उन्हें तेज कर देते है जिससे मीटर जम्प करने की वजह से अंक तेज चलने लगते है। आपको पेट्रोल कम मिल पाता है। आप एबनार्मल अमाउंट जैसे 107,213 या जो भी खुल्ले सिक्के जो आपकी जेब में पड़े हों उन्हें जोड़कर पेट्रोल डलवाए। ऐसा करने से उन्हें अलग मैनुअली अंक डालने पड़ते है। और मीटर जम्प नहीं कर पाता एवं आपको भी पूरा पेट्रोल मिल जाता है।

•पेट्रोल पंप पर ध्यान रखने योग्य बातें

petrol pump (4)

पेट्रोल लेने से  पूर्व ये जाँच लें कि मीटर पर शून्य अंक है या नहीं। मिलावट का संदेह होने पर आप पेट्रोल जांचने वाला फिल्टर पेपर मांग सकते है।

आप कैश मेमो लेना ना भूलें ! अगर आप सेवा से संतुष्ट नहीं होते है। तो शिकायत अवश्य करें! प्रमाणिक कंपनी के अधिकृत पेट्रोल पंप से ही पेट्रोल या डीजल खरीदें।

(सभी तस्वीरें प्रतीकात्मक हैं। कृपया इन्हें अन्यथा न लें।)

src

[display-posts category=”News” posts_per_page=”5″ title=”✍पढ़े 5 ताजा चटपटी ख़बरें :”]

देश दुनिया की ताज़ा चटपटी खबरों के लिए पढ़ते रहिये चटपटी खबर chatpatikhabar.in पर और हमारा  facebook  और  twitter पेज लाइक जरूर करे । पसंद आये तो शेयर ज़रूर करना ।