पारले-जी लड़की के बारे में जानिये दिलचस्प बातें

पारले-जी की  87 साल पुरानी फैक्ट्री होने से लोग हुए भावुक।

भारत के सबसे चर्चित बिस्किट पारले-जी का नाम सब जानते है। इतना ही नहीं ऐसा ही कोई बचा होगा जिसने इसके स्वाद को नहीं चखा होगा। वाजिब दामो में मिलने वाले पारले-जी की मुम्बई के विले पार्ले में स्थित 87 साल पुरानी फैक्ट्री बंद हो गई है।

parle g girl

इस फैक्ट्री की स्थापना पारले प्रॉडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड की ओर से सन् 1929 में की गई थी। फिर 1939 में पारले-जी की शुरुआत पारले ग्लूको ब्राण्ड के नाम से कर इसका उत्पादन शुरू कर दिया गया। कंपनी ने इस पर इतनी मेहनत की कि यह बिस्किट चाहे वह बच्चा हो, जवान या बुजुर्ग हर वर्ग की पहली पसंद हो गया।

parle g girl

बाद में 1980 में इसका नाम पारले ग्लूको से बदलकर पारले-जी रख दिया गया। तब से ही यह फैक्ट्री पूरे देश में अपनी पहचान बना पाई। और आप तक हर मौसम में बिस्किट पहुचाती रही। पिछले कई वर्षो से इस फैक्ट्री के उत्पादन में निरंतर गिरावट आती गई। और इसी कारण फैक्ट्री को बंद करने का निर्णय लिया गया। इस फैक्ट्री में 300 कर्मचारी काम करते थे।

parle g girl

इस समय बिस्किट बाजार में पारले जी कंपनी ही एक दिन में तक़रीबन 40 करोड़ बिस्किट बनाकर सबसे ज्यादा बिक्री करती है।

  पारले-जी बिस्कुट के बारे में कुछ दिलचस्प बातें जिनके बारे में आप अभी तक अनजान थे।  

•अक्सर इस बिस्कुट के पैकेट पर छपी बच्चे की फोटों के बारे में चर्चा होती रहती है कि आखिर यह बच्चा कौन है? कुछ दिनों पहले इसे नीरू देशपांडे के बचपन की फोटो बतायी गई।  लेकिन नहीं दोस्तों यह फोटो किसी मॉडल या सेलिब्रेटी की नहीं बल्कि एक ऐनिमेटड पिक्चर है। जिसका निर्माण 1979 में किया गया था।

parle g girl

parle g girl

•”पारले जी” का नाम उपनगरीय रेल स्टेशन विले पार्ले से लिया गया है। जहां इसकी प्रथम स्थापित की गई थी।

•भारत से बाहर पारले-जी यूरोप, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, आदि में भी उपलब्ध है। पारले-जी अकेला ऐसा बिस्कुट होता है जो कि गांवों से लेकर शहरों तक में एक ही रेट से बिकता है। और इस वजह से ही इसकी लोकप्रियता सभी जगहों पर बानी हुई है।

parle g girl

•भारतीय समाज का हर वर्ग चाहे वो गरीब हो या करोडपति, चाहे वो बच्चा हो या बूढ़ा, हर कोई परले-जी बिस्किट खाता है

•वीकिपीडिया के मुताबिक नीलसन सर्वे की मानें तो पारले जी विश्व में सर्वाधिक बिक्री वाला बिस्कुट है।

[display-posts category=”Viral” posts_per_page=”5″ title=”📖 पढ़े 5 ताजा चटपटी ख़बरें :”]

देश दुनिया की ताज़ा चटपटी खबरों के लिए पढ़ते रहिये चटपटी खबर chatpatikhabar.in पर और हमारा  facebook  और  twitter पेज लाइक जरूर करे । पसंद आये तो शेयर ज़रूर करना ।