अब आप भी अपना पूरा दिन बिना किसी तनाव के निकाल सकेंगे

वे 5 आदतें जिनसे आप अपने जीवन को और भी बेहतर बना सकेंगे।

अगर दिन की शुरुआत अच्छी आदतों से हो तो फिर पूरा दिन सुकून भरा निकलता है। आप अपने दिन की शुरुआत किस तरीके से करते है। इस बात पर आपका पूरा दिन निर्भर है। आप अगर चाहते हैं कि आपके दिन की शुरुआत बढ़िया हो।  तो आप इन 5 बातो को क्रम वाइज अपने जीवन में उतार सकतें हैं।

1.अपने अलार्म को कभी स्नूज़ पर ना छोड़े।

best five good morning habits (1)

जब आप रात को सुबह के लिए अलार्म भर कर सोते है तो सुबह अलार्म बजने पर आपकी पहली प्रतिक्रिया होती है कि आप उसको जल्दी से स्नूज कर देते हो जो कि गलत है। आप उठने की एसी आदत डालिए जिससे आपको स्नूज ना करना पड़े। यहीं से एक अच्छे दिन की शुरुआत होती है।

2.सुबह उठते ही एक गिलास ताजा निम्बू पानी का सेवन करें।

best five good morning habits (4)

आपके  लगभग 7-8 घंटे की लम्बी अवधि तक सोने के बाद आपका शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है इसकी पूर्ति करने के लिए आप ताजा गुनगुने पानी के एक गिलास में एक नींबू निचोड़ कर उसे पिये। इससे आपका आलस दूर होता है। और शरीर में एक नई स्फूर्ति का संचार होता है।

3.जितना समय आप निकाल सकें उतने समय तक व्यायाम करें।

best five good morning habits (5)

निम्बू पानी के बाद आप फ्रेश होकर अपना कुछ समय व्यायाम को दें। इससे आपके दिन की शुरुवात बिना किसी आलस के होगी। जिससे आप पूरे दिन बिना थके काम कर पाएंगे। व्यायाम से होने वाले फायदों का तो आपको पता ही होगा। तो फिर देरी किस बात की उसे आपने जीवन का हिस्सा बनाएं।

4.मैडिटेशन जरूर करे।

best five good morning habits (3)

व्यायाम के बाद आप थोड़ा मेडिटेशन करके अपने शरीर को आराम दें। इसके लिए पैर के तलवे नरम हरी घास पर रखें और प्रकर्ति की सुंदरता को निहारें। आप अपने दिल ओर दिमाग को रिलैक्स करे। इससे आपका दिन बिना किसी तनाव के निकलेगा।

5.सुबह का नाश्ता लेना ना भूलें।

best five good morning habits (2)

रात मे हमारे खून में शर्करा का स्तर बहुत कम हो जाता है। शर्करा हमारे दिमाग के लिए काम करती है। और इसके स्तर में कमी आने से दिमाग पूरे दिन तनाव में रहता है। जिसको पूरा आप नाश्ते से कर सकते है। नाश्ते में आप फल,अंडे,हरी सब्जी का सलाद और कुछ हल्का भोजन एक ग्लास दूध ले सकते हैं।

अब आप पूरी तरह से अपने अच्छे दिन की शुरुआत करने के लिए तैयार हैं। आपका दिन बिना किसी आलस और तनाव के निकलेगा एवं आपकी सेहत भी बनेगी । जिससे आप अपने काम को और अच्छे से मन लगा के कर पाएंगे।

[display-posts category=”LifeStyle” posts_per_page=”5″ title=”✍पढ़े 5 ताजा चटपटी ख़बरें :”]

देश दुनिया की ताज़ा चटपटी खबरों के लिए पढ़ते रहिये चटपटी खबर chatpatikhabar.in पर और हमारा  facebook  और  twitter पेज लाइक जरूर करे । पसंद आये तो शेयर ज़रूर करना ।