मुंबई के डॉक्टर्स ने किया ये चमत्कार महिला की गाय के दिल का वाल्व लगाकर जान बचाई

महिला को गाय के दिल का वाल्व लगाकर बचाया 

भारत हमेशा से ही चमत्कारों की धरती रहा है फिर चाहे वो पहले की सदी में हो या 21वी  सदी में । पहले लोग भगवान के चमत्कार को मानते थे और आज डॉक्टर्स के चमत्कार को । आज हमने विज्ञान में इतनी तरक्की कर ली है की कुछ भी करना असम्भव नहीं है ।

ऐसी ही तरह का कुछ चमत्कार किया मुंबई के नानावटी हॉस्पिटल के डॉक्टर्स ने । जब उन्होंने एक 52 साल की महिला को गाय के दिल का वाल्व लगाकर बचा लिया ।

Cow-heart-Vale-Saved-52-Year-Old-Women-compressor mumbai doctors

हार्ट वाल्व बदलकर महिला को दिया नया जीवन

मुंबई में एक 52 वर्षीय महिला को जब गम्भीर हालत में नानावटी हॉस्पिटल में लाया गया था तो डॉक्टर्स ने जाँच में पाया की उसके वाल्व पूरी तरह से खराब हो चुके हैं और समस्या एडवांस स्टेज में है। मुंबई में रहने वाली अमिता पाटकी  नाम की महिला पिछले कुछ दिनों से बेहद बीमार थी। जिसकी वजह थे उनके ख़राब हो चुके दिल के वाल्व ।

इसके बाद हॉस्पिटल  के सर्जनों ने वह कारनामा कर दिखाया जिसने अमिता पाटकी को एक नया जीवन दिया। सर्जनों ने महिला के हार्ट वाल्व को गाय के हार्ट वाल्व से सफलतापूर्वक बदलने में कामयाबी हासिल की।

cow-heart-valve-transplant-to-women-in-mumbai-compressor

इस बात की जानकारी देते हुए मुंबई के नानावटी अस्पताल के सर्जन (हृदय और वक्ष) डॉ. हेमंत पाठारे ने बताया कि हमने सर्जरी कर उनके खराब वॉल्व को बदल दिया। इसके साथ ही अन्य खराब हिस्सों का भी प्रत्यारोपण किया गया। डॉक्टर हेमंत पाठारे ने बताया कि सर्जरी के बाद मरीज तेजी से स्वस्थ हो रही हैं और उन्हें जल्द ही अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।

इस चीज़ को देखकर हम कह सकते है की भारत ने चिकित्सा के मामले काफी उन्नति की है ।

[display-posts category=”News” posts_per_page=”5″ title=”✍पढ़े 5 ताजा चटपटी ख़बरें :”]

देश दुनिया की ताज़ा चटपटी खबरों के लिए पढ़ते रहिये चटपटी खबर chatpatikhabar.in पर और हमारा  facebook  और  twitter पेज लाइक जरूर करे । पसंद आये तो शेयर ज़रूर करना ।