जानिए आपके सपनो का अर्थ

देखिए अपना स्वप्न फल

सपने आना एक आम बात है। और वो हर किसी को आते है। चाहे उनकी उम्र कितनी भी हो। सपना हमेशा से लोगो के बीच रहस्य का विषय बना हुआ है।औसतन कोई आदमी एक रात में 4-6 सपने देखता है। लेकिन इसमें से 90 फीसदी सपने जागने के बाद 10 मिनट के अंदर ही भूल जाता है। सपने के बारे में एक तथ्य है कि एक व्यक्ति अपने पूरे जीवनकाल के करीब छह साल सपने देखने में गुजारता है। 

दुनिया भर के लोगों के सपने तकरीबन समान होते हैं। सपनों की अवधारणा और उसको समझ पाना पेचीदा काम है। आज चटपटी खबर में जानिए वो आम सपने जो सभी को आते हैं उनके अर्थ क्या होते हैं।

•सपने में गिरना।

Common Dreams and Their Meanings (4)

यह एक बहुत ही आम सपना है जो आपको जरूर आता होगा।  सपने में गिरने से मतलब होता है कि आप किसी संकट में फसने वाले हो। जिसका सीधा सा मतलब होता ही की आपके जीवन में परेशानी आने की संभावना है।

•आकाश में उड़ना।

Common Dreams and Their Meanings (10)

अगर आप अपने आप को आकाश में उड़ता हुआ देखते है तो आप किसी लम्बी यात्रा पर जाने वाले है।

•सपने में खुद की मौत हो जाना।

Common Dreams and Their Meanings (8)

सपने में मरना ये शुभ संकेत है  इस का अर्थ निकलता है कि आप के जीवन में कोई अच्छा नया बदलाव आने वाला है।

•सपने में कोई आपका पीछा करता है।

Common Dreams and Their Meanings (6)

इस सपने का अर्थ होता है कि आप कोई बड़ा सम्मान पाने वाले हो।अगर आप किसी जगह काम करते हैं तो आपको वहां पदोन्नति मिलने  के आसार है।

•अपने आप को नग्न देखना।

Common Dreams and Their Meanings (5)

अगर आप अपने आपको सपने में नग्न (नंगा) देखते हैं तो आपके जीवन में कोई दूसरा दखलंदाजी करने वाला है। इसके लिए आपको सचेत हो जाने की जरूरत है।

•दाँत गिरना।

Common Dreams and Their Meanings (2)

दांत आत्मविश्वास और शक्ति का प्रतीक है। आपके सपने में आप अगर अपना दाँत गिरते हुए देखते हैं तो इसका मतलब है कोई आपके आत्मविश्वास को दबाने की कोशिश कर रहा है।

•परीक्षा देते हुए देखना।

Common Dreams and Their Meanings (7)

अगर आप अपने को सपने में परीक्षा देते हुए देखते हैं तो आप अपने जीवन में चुनौतियों से झूझ रहे हो और जल्दी ही आपको इसमें सफलता भी मिलेगी।

•सपने में बच्चा देखना।

Common Dreams and Their Meanings (3)

यह सपने आपके जीवन को आगे बढ़ते रहने का प्रतीक है इसका मतलब है कि आप अपने जीवन में एक नई योजना से काम करने जा रहे है।

सपनों की अपनी एक अलग दुनिया है, जिसे आज तक कोई समझ नहीं पाया है। एक शोध के अनुसार दुनिया का हर व्यक्ति रात को सोते समय सपने जरुर देखता है। इस दावे में कितनी सच्चाई है इसके बारे में तो कहा नहीं जा सकता, लेकिन हिंदू मान्यता के अनुसार हर सपने का एक विशेष फल अवश्य प्राप्त होता है।

[display-posts category=”LifeStyle” posts_per_page=”5″ title=”✍पढ़े 5 ताजा चटपटी ख़बरें :”]

देश दुनिया की ताज़ा चटपटी खबरों के लिए पढ़ते रहिये चटपटी खबर chatpatikhabar.in पर और हमारा  facebook  और  twitter पेज लाइक जरूर करे । पसंद आये तो शेयर ज़रूर करना ।