15 August Speech Hindi Independence Day Speech in Hindi

15 August Speech Hindi Independence Day Speech in Hindi

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण – हर साल 15 अगस्त के दिन पूरा भारत स्वतंत्रता दिवस के रंग में रंगा रहता है। हर किसी के चेहरे पर एक अलग सी खुशी नजर आती है 15 अगस्त 2016 को भारत अपना 70वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है

screenshot-eaadharcarduidai.in 2016-08-13 17-13-02

2016

 भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर भाषण Independence Day Speech

मेरे आदरणीय अध्यापकगण, माननीयों, सभी प्यारे सहपाठियों को सुबह का नमस्कार। हम सभी यहाँ पर 70वें स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिये एकत्रित हुए है। मैं अपने क्लास टीचर का बहुत आभारी हूँ। जिन्होंने मुझे अपने देश की आजादी पर मेरे विचार रखने के लिये खास मौका प्रदान किया। इस खास अवसर पर भाषण देने के लिए मैं बहुत खुश हूँ। स्वतंत्रता दिवस के इस खास मौके पर अंग्रेजी शासन से आजादी पाने के लिये भारतीयों के संघर्ष पर भाषण देना चाहूँगा।

15 August Speech Hindi Independence Day Speech in Hindi

बहुत साल पहले भारत के महान नेताओं एक प्रतिज्ञा की थी कि वो हमें अपने जीवन के सुखों के त्याग के द्वारा मुक्त और शांतिपूर्ण देश देंगे। आज हम यहाँ बिना किसी डर के और खुशी चेहरों के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाने आए है। केवल हमारे बहादुर पूर्वजों की वजह से। हम सोच नहीं सकते कि वो समय उनके लिए कितना कठिन रहा होगा।

15 August Speech Hindi Independence Day Speech in Hindi

15 August Speech Hindi

हमारे पास अपने पूर्वजों को उनके बहुमूल्य कड़ी मेहनत और बलिदान के एवज में देने के लिये कुछ भी नहीं है। लेकिन हम उनके लिए इतना तो कर सकते है कि अपने देश को और अधिक अच्छा बनाये, इसकी हिफाजत करें और देश को विकास की नई राह की ओर लेकर चलें। हम लोग केवल उनको और कार्यों को याद रख सकते है। तथा राष्ट्रीय कार्यक्रमों को मनाने के दौरान उन्हें सलामी दे सकते है। वो हमेशा हमारे दिल में रहेंगे। सभी भारतीय नागरिकों के हँसते चेहरों के साथ स्वतंत्रता के बाद भारत का नया जन्म हुआ।

15 August Speech Hindi Independence Day Speech in Hindi

ब्रिटीश शासन के शिकंजे से 15 अगस्त 1947 को भारत को स्वतंत्रता मिली। पूरे देश में भारतीय लोग हर साल इस राष्ट्रीय उत्सव को पूरी खुशी और उत्साह के साथ मनाते है। ये सभी भारतीय नागरिकों के लिये एक महान दिन था जब भारतीय तिरंगे को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु ने नई दिल्ली के लाल किले पर फहराया था।

15 August Speech Hindi

15 August Speech Hindi Independence Day Speech in Hindi

हर साल नई दिल्ली में राजपथ पर एक बहुत बड़ा उत्सव मनाया जाता है जहाँ प्रधानमंत्री द्वारा झँडारोहण के बाद राष्ट्रगान गाया जाता है। राष्ट्रगान के समय हेलिकॉप्टर से तिरंगे पर फूलों की बारिश के साथ 21 बंदूकों की सलामी दी जाती है। स्वतंत्रता दिवस के दिन राष्ट्रीय अवकाश होता है हालाँकि इस दिन को हर कोई इसको अपनी जगह से स्कूल, कार्यालय, या समाज में झंडा फहरा कर मनाता है। हमें भारतीय होने पर गर्व होना चाहिये और अपने देश के सम्मान की सुरक्षा के लिये अपना बेहतर योगदान देना चाहिये।
जयहिन्द।

Read More at –Independence Day Celebration Images Photos 15 August Quotes

[display-posts category=”Viral” posts_per_page=”5″ title=”📖 पढ़े 5 ताजा चटपटी ख़बरें :”]

देश दुनिया की ताज़ा चटपटी खबरों के लिए पढ़ते रहिये चटपटी खबर chatpatikhabar.in पर और हमारा  facebook  और  twitter पेज लाइक जरूर करे । पसंद आये तो शेयर ज़रूर करना ।