जानिए वो कोनसी 9 चीजे है जो आपके मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाती हैं

ये वो  9  चीजे  हैं जो आप के मस्तिष्क को  नुकसान पहुंचाती  हैं।

हमारा मस्तिष्क एक जटिल संरचना से बना है। जिसको समझना एक बहुत बड़ी पहेली को हल करने जैसा है। मस्तिष्क शरीर का अभिन्न हिसा है। जिसका कार्य सी पी यू के प्रोसेसर जैसा है। अाज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम इसके प्रति थोड़ा लापरवाह हो जाते है। अाज हम अापको वो 9 कारण बताने जा रहें जो अापके मस्तिष्क को कमजोर करते है।जिनसे अागे जाकर एक बड़ी बीमारी उभर कर सामने अाती है।

1.नाश्ते की कमी

dangirous to head (6)

सुबह-सुबह जब हम सो कर उठते है तब कई लोग सारा काम निपटा कर जल्दबाजी की वजह से नाश्ता छोड़ कर काम पर निकल जाते है। रात मे हमारे खून में शर्करा का स्तर बहुत कम हो जाता है। शर्करा हमारे दिमाग के लिए काम करती है। और इसके स्तर  में कमी आने से दिमाग पूरे दिन तनाव में रहता है।

2.बहुत ज्यादा तापमान में काम करनाdangirous to head (7)

जब हम बहुत अधिक तापमान काम करते है।  तब हमारे मस्तिष्क को उचित वेंटीलेशन और पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। जिससे मस्तिष्क में रक्त प्रवाह धीमा हो जाता है और हम चिड़चिड़ा महसूस करते है। जिससे की मस्तिष्क  नसें डेमेज हो जाती है।

3.धूम्रपान की आदतdangirous to head (8)

मुख्य रूप से हमारा मानना है। कि धूम्रपान से स्वास्थ्य पर ही बुरा प्रभाव पड़ता है।  लेकिन इससे भी ज्यादा प्रभाव मस्तिष्क के केंद्रीय कमांड सेंटर,पड़ता है। साँस के द्वारा धुएं का विषाक्त मस्तिष्क को ठीक ढंग से काम करने काबिल नहीं छोड़ता और इससे अल्जाइमर रोग या अन्य मस्तिष्क अपक्षयी बीमारीयाँ होती है।

4.बहुत ज्यादा चीनी का सेवनdangirous to head (9)

शक्कर पर हमारे दिमाग के लिए बेहतर है। लेकिन इसकी अधिक मात्रा भी हानिकारक होती है।

5.प्रदूषित हवा में सांस लेनाdangirous to head (5)

जैसा कि पॉइंट न.2 में बताया गया है कि ऑक्सीजन हमारे मस्तिष्क को सही तरह से कार्य करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है लेकिन जब हम प्रदूषित हवा में श्वास लेते है तो ऑक्सीजन की अपर्याप्त मात्रा से मस्तिष्क में बेहोशी सी होने लगती है और हम थकान महसूस करते है।

6.पर्याप्त नींद ना ले पानाdangirous to head (1)

सोना किसे पसंद नहीं है लेकिन कई लोग काम के चकर में पूरी नींद नहीं ले पाते है और मस्तिष्क की कोशिकाओं को आराम नही मिलता।  जिससे  वे जल्दी ही खत्म होती जाती है एक सर्वे के अनुसार आपको 5-6 घंटे की नींद पर्याप्त होती है।

7.सोते वक्त सर को ढक कर सोनाdangirous to head (2)
क्या आप अपने सर को ढक कर सोते है। यदि हाँ तो ये आपके मस्तिष्क के लिए खतनाक हो सकता है। ऐसा करने से चादर के अंदर कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। जो कि मस्तिष्क पर धीरे-धीरे बुरा प्रभाव डालती है।

8.विचारों की कमी

dangirous to head (3)
अगर आप अपने मस्तिष्क विचार नहीं लाते है है तो वो भी नुकसानदेह है। मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है। कि आप कुछ ना कुछ जरूर सोचें पर ज्यादा भी नहीं। केवल सकारात्मक विचार ही आपके मस्तिष्क को प्रशिक्षित करेंगे।

9.सारा दिन अपने आप में व्यस्त रहनाdangirous to head (4)
अध्ययन से पता चला है कि जो लोग अकेले रहते है उनका मस्तिष्क अन्य लोगो के मुकाबले कम काम करता है। इसलिए आप परिवार और अपनेचाहने वालो के साथ वक्त बिताएँ जिससे आपका बौद्धिक मस्तिष्क बढ़ेगा और आप जल्दी से किसी भी प्रोबलम का हल निकालने में सक्षम होंगे।

देश दुनिया की ताज़ा चटपटी खबरों के लिए पढ़ते रहिये चटपटी खबर chatpatikhabar.in पर और हमारा  facebook  और  twitter पेज लाइक जरूर करे । पसंद आये तो शेयर ज़रूर करना ।

LEAVE A REPLY