भारत के 15 दिलचस्प तथ्य जो अपने आप में एक रिकॉर्ड रखते है

भारत के 15 दिलचस्प तथ्य

भारत सभ्यताओं की जननी रहा है। यहां की हर एक चीज अपने आप में निराली है। भारत का इतिहास सबसे अधिक श्रेष्ठ और प्रेरणा दायक रहा है जो अपनी कहानी स्वयं बयाँ करता है।

भारत में कई ऐसे दिलचस्प तथ्य है, जो आपको चौका देंगे पर ये अपने आप में किसी रिकॉर्ड से भी कम नहीं है। आज भारत सफलता की नई बुलंदियों को छू रहा है। पर जो इतिहास के पन्ने है उन पर भी पर्दा नहीं डाला जा सकता। क्योंकि वो आज की सफलता को अपनी हथेली में समेटे हुए है।

1. तैरता डाकघर

Interesting Facts On India (12)

भारत में लगभग 155015 डाकघर है जो की दुनियाँ का सबसे बड़ा नेटवर्क है। एक पोस्ट ऑफिस औसतन 7175 की आबादी  में कार्य करता
है। ऐसा ही एक अजब तैरते डाकघर का डल झील, श्रीनगर, में अगस्त 2011 में उद्घाटन किया गया।

2.भारत में पहला रॉकेट एक साइकिल पर ले जाया गया था। 
Interesting Facts On India (16)

भारत का पहला रॉकेट इतना हलका और छोटा था। कि इसे तिरुवनंतपुरम, केरल में लाँचिंग स्टेशन के लिए एक साइकिल पर ले जाया गया था।

3.भारत चीनी का उपभोग  करने के मामले में पहला देश  है। 
Interesting Facts On India (18)

यही नहीं बल्कि चीनी का प्रथम प्रयोग भी भारत में ही हुआ है। चीनी की निकासी और सफ़ाई की तकनीक विकसित करने में भारत अग्रणी है । विदेशो में भी भारत की तकनीक की आज भी नकल की जा रही है।

4.रवींद्रनाथ टैगोर भी बांग्लादेश के लिए राष्ट्रीय गान लिखा था।  

Interesting Facts On India (6)

रवीन्द्रनाथ टैगोर न केवल भारतीय राष्ट्रीय गान लिखा बल्कि बांग्लादेशी राष्ट्रीय गान, अमर सोनार को लिखने का श्रेय भी इन्ही को जाता है। अंग्रेजों द्वारा इनको नाइटहुड की उपाधि पेशकश की गई।  लेकिन जलियांवाला बाग नरसंहार के बाद इन्होने इस सम्मान लौटा दिया।

5.ध्यानचंद जर्मन नागरिकता की पेशकश की थी
Interesting Facts On India (19)

1936 के बर्लिन ओलंपिक में जर्मनी को 8-1 से हराने के बाद,मेजर ध्यानचंद (हॉकी के जादूगर) को हिटलर द्वारा जर्मनी बुलाया गया था। उनको जर्मन की नागरिकता, देने का वादा गया। यही नहीं बल्कि जर्मन सेना में एक उच्च पद और जर्मन राष्ट्रीय टीम के लिए खेलने का मौका भी दिया गया। लेकिन ध्यानचंद ने भारत के लिए इस पेशकश को ठुकरा दिया।

6.भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अंग्रेजी बोलने वाला देश है
Interesting Facts On India (17)

भारत की राष्ट्रीय भाषा हिन्दी है। लेकिन बात जब बोलने की आती है तब यह अलग ही आंकड़े पेश करता है। भारत आबादी लगभग 125 मिलियन लोगों की 10 % ही है लेकिन फिर भी अमेरिका के बाद अंग्रेजी बोलने में भारत का ही आता है आने वाले वर्षों में इसके बढ़ने की उम्मीद है।

7.भारत के प्रथम राष्ट्रपति केवल अपने वेतन का 50% ले लिया

Interesting Facts On India (15)

डॉ राजेंद्र प्रसाद भारत का प्रथम राष्ट्रपति नियुक्त किया गया था।  और इन्होने केवल अपने वेतन का 50% हिस्सा ही लिया। क्योंकि इनका मानना था कि इससे अधिक की इनको आवश्यकता नहीं थी। अपने 12 साल के कार्यकाल के अंतिम दिनों इन्होने केवल अपने वेतन का 25% ही ले लिया। और उस वक्त के राष्ट्रपति के वेतन के 10,000 रुपये वापस कर दिए गए थे। लाज़मी भी था क्युँकि बात देश की जो थी।
8.स्विट्जरलैंड में विज्ञान दिवस पूर्व भारतीय राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के लिए समर्पित है

Interesting Facts On India (14)

भारत में मिसाइल कार्यक्रम के जनक एपीजे अब्दुल कलाम जब 2006 में वापस स्विट्जरलैंड दौरा किया। तब स्विट्जरलैंड में इसे 26 मई को विज्ञान दिवस के रूप में घोषित कर दिया गया ।

9.चंद्रमा पर पानी भारत द्वारा की खोज की थी

Interesting Facts On India (13)

जल है तो कल है इसी थीम पर भारत ने सितंबर 2009 में  इसरो Chandrayaan- 1 का उपयोग कर चन्द्रमा के खनिज में पानी का पता लगाया।

10.बांद्रा वर्ली सीलिंक स्टील के तारों की लम्बाई पृथ्वी की परिधि के बराबर है

Interesting Facts On India (11)

बांद्रा वर्ली सीलिंक को पूरा करने के लिए 2,57,00,000 आदमीयों  ने  घंटो तक काम किया। इसमें सबसे गजब की बात तो ये है की इन तारो का कुल वजन 50,000 अफ्रीकी हाथियों जितना है जो कि किसी इंजीनियरिंग और वास्तु चमत्कार से कम नहीं है।

11.Shampo एक भारतीय खोज है

Interesting Facts On India (9)

शैम्पू का सर्वप्रथम आविष्कार भारत में जड़ी बूटियों, तरल पदार्थो का प्रयोग कर किया गया था। ‘शैम्पू’ शब्द  संस्कृत का है जिसका मतलब  मालिश करने  से है।

12.दुनिया में बसे नम जगह

Interesting Facts On India (10)

मौसिनराम, खासी हिल्स, मेघालय पर एक गांव है। जहां दुनिया में सबसे ज्यादा औसत बारिश दर्ज की जाती है। चेरापूंजी में भी मेघालय का एक हिस्सा है जो वर्ष में सबसे अधिक वर्षा के लिए रिकॉर्ड रखती है।

13.सांप और सीढ़ी का जन्म भारत में ही हुआ है

Interesting Facts On India (8)

सांप सीढ़ी गेम बच्चों का फेवरेट है। शायद आपने भी बचपन में इसके मजे लिए होंगे। इसको पहले Moksha Patamu के नाम से जाना जाता था। जो की अब दुनिया में सबसे लोकप्रिय बोर्ड खेल बन गया है।
14.एक विशेष मतदान जो गीर जंगल के बीच में केवल एक मतदाता के लिए बना है

Interesting Facts On India (7)

Mahant Bharatdas Darshandas सन् 2004 में प्रथम मतदान किया। उसके बाद से इनके लिए  एक मतदान केंद्र स्थाई रूप से स्थापित कर दिया गया।
15.हीरे का खनन पहली बार भारत में किया गया था
Interesting Facts On India (6)
उस समय में जब अन्य देशो में हीरा एक कल्पनीय वस्तु था तब भारत ने कोहिनूर हीरा पा लिया था प्रारंभ में हीरे केवल गुंटूर और कृष्णा नदी डेल्टा के कृष्णा जिले में जलोढ़ निक्षेपों में पाए गए। जब तक हीरे 18 वीं सदी के दौरान ब्राजील में पाए गए, उससे पहले हीरे के उत्पादन में भारत ने दुनिया का नेतृत्व किया।

देश दुनिया की ताज़ा चटपटी खबरों के लिए पढ़ते रहिये चटपटी खबर chatpatikhabar.in पर और हमारा  फेसबुक और  ट्विटर पेज लाइक जरूर करे । पसंद आये तो शेयर ज़रूर करना ।

✍पढ़े 5 ताजा चटपटी ख़बरें :

देश दुनिया की ताज़ा चटपटी खबरों के लिए पढ़ते रहिये चटपटी खबर chatpatikhabar.in पर और हमारा  facebook  और  twitter पेज लाइक जरूर करे । पसंद आये तो शेयर ज़रूर करना ।